Latest Status: pmkisan.gov.in status
+1 vote
उत्तर प्रदेश में किसान सम्मान निधि योजना हेतु बिहार की तरहऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था क्यों नहीं है। भागदौड़ से बचने के लिए सरकार को ऐसी व्यवस्था तत्काल करनी चाहिए।
by

1 Answer

0 votes
उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री  किसान सम्मान निधि योजना हेतु ऑनलाइन पंजीकरण अभी तक शुरू नहीं हुई है किन्तु ऐसी उम्मीद है कि आने वालें कुछ दिनों में योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया की शुरुवात की जाएगी. किसान सम्मान निधि योजना के ऑनलाइन आवेदन में किसानों को CSC सेंटर पर जाकर आवेदन करने की सुविधा दी जाएगी.

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (PMKisan) के तहत 3.3 करोड़ किसानों को 2,000 की पहली किस्त मिली है जिसमे सबसे अधिक किसान उत्तर प्रदेश से है. उत्तर प्रदेश 1.12 करोड़ लाख लाभार्थियों के साथ पहले स्थान पर रहा  जबकि आंध्र प्रदेश 1.08 करोड़ दूसरे स्थान पर है.

उत्तर प्रदेश में जब तक प्रधानमंत्री  किसान सम्मान निधि योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन की सुविधा नहीं मिल जाती तब तक सभी किसानों को ऑफलाइन ही आवेदन करना होगा. बिहार ही एक मात्र ऐसा राज्य  है प्रधानमंत्री  किसान सम्मान निधि योजना हेतु ऑनलाइन आवेदन की सुविधा https://dbtagriculture.bihar.gov.in/ की मदद से दे रहा है. किसान सीधे इस वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर रहें है.
by (1.8k points)
Welcome to Great Kisan, where you can ask questions and receive answers from other members of the community.